12th के बाद क्या करें ?12th Ke Baad Kya Kare

12th के बाद क्या करें ?12th Ke Baad Kya Kare

v   12th के बाद क्या करें?

What to do After 12th,कौन सा कोर्स चुने,

12th Ke Baad Kya Kare




12th के बाद क्या करेंदोस्तों जैसे की आप जानते ही है की कुछ राज्यों में 12th का रिजल्ट जारी हो गया है और कुछ राज्यों में 12th का रिजल्ट आना बाकि है। 12th की परीक्षा के बाद बच्चो के मन यही ख्याल रहता है की वो 12 वीं के बाद क्या करें और क्या नहीं। बच्चो के पास विकल्प तो बहुत रहते हैं परन्तु वो अपने आगे के कोर्स या पढ़ाई को लेकर बहुत चिंतित रहते हैं। इस समय उनके समय बहुत हे बड़ी समस्या रहती है। इस समय अगर बच्चों के घर में पढ़े-लिखे अभिवावक रहते हैं आप उनसे भी सलाह ले सकते हैं या आप हमारे आर्टिकल के माध्यम से भी जान सकते हैं की आप अपने स्ट्रीम के अनुसार या अंको के अनुसार कैसे कोर्स चुन सकते हो।

v 12 वीं के बाद क्या करें

विद्यार्थी जब तक दसवीं की कक्षा में पढ़ता है तो उसके लिए सारे विषय कम्पल्सरी होते हैं अर्थात उसे सारे विषय स्कूल के हिसाब से पढ़ने ही होते हैं। लेकिन जब विद्यार्थी ग्यारहवीं कक्षा में जाते हैं तो वे अपनी पसंद के स्ट्रीम चुनते हैं। जिन विद्यार्थियों के 10th में अच्छे अंक आते हैं वे ज्यादातर साइंस स्ट्रीम को ही चुनते हैं। साइंस, कॉमर्स, आर्ट्स तीन स्ट्रीम होते हैं। जो विद्यार्थी को अपने निर्धारित क्षेत्र के हिसाब से चुनने होते हैं। जो विद्यार्थी वकील , एचएम , पॉलिटिक्स को अपना निर्धारित भविष्य मान के चलते हैं वो आर्ट्स स्ट्रीम को चुनते हैं। कभी-कभी बच्चे जो अपने स्कूल के समय सोचते हैं। वो अपने सोचे हुए कोर्स नहीं कर पाते क्योंकि 12th के बाद बहुत से कोर्स उन्हें प्रभावित करते हैं। हम आपको बताएंगे की आप किस प्रकार कोर्स चुन सकते हैं या आगे किस चीज में नौकरी कर सकते हो।

12th Ke Baad Kya Kare

v 12th साइंस स्ट्रीम के बाद क्या कोर्स करें

जैसे की आप सब जानते ही है की 10th में अच्छे नंबर लाने वाले विद्यार्थी साइंस स्ट्रीम को चुनते हैं। जिससे की वो आगे जाकर मेडिकल के क्षेत्र में जा सके या इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर सके। साइंस स्ट्रीम पढ़ने में थोड़ा कठिन होती है। कुछ बच्चे साइंस नहीं लेते उन्हें डर लगता है की कहीं वो फेल न हो जाये या उनका एक साल बर्बाद न हो जाये। या फिर कई ऐसे बच्चे भी होते है जिनके 10th में अच्छे अंक आते है लेकिन वो साइंस नहीं लेते क्योंकि उन्हें विज्ञान में रूचि ही नहीं होती ऐसे विद्यार्थी कॉमर्स या आर्ट्स स्ट्रीम का चुनाव करते हैं।

साइंस स्ट्रीम में स्टूडेंट के पास गणित, भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, विषय रहते हैं या फिर कोई बॉयलोजी, रसायन विज्ञान, भौतिक विज्ञानं विषय लेते हैं। या फिर कोई बायलॉजी गणित दोनों विषय ले सकते हैं।

v     12th के बाद बी.एससी –

साइंस के विद्यार्थी स्नातक की पढ़ाई में बी.एससी कर सकते हैं। इसमें भी आपको मैथ, केमेस्ट्री, फिजिक्स, बायलॉजी में बी.एससी कर सकते हैं। इसके बाद छात्र पोस्ट ग्रेजुएट की डिग्री एम.एससी भी कर सकते हैं। इनमे से भी किसी एक विषय को चयन करके छात्र डिग्री प्राप्त कर सकते हैं।

v 12th में PCBM स्ट्रीम से पास छात्र

जिन विद्यार्थियों की 12th में भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, बायलॉजी, गणित में जिन्होंने 12 वीं पास की है। उनके लिए हमने नीचे एक चार्ट में सारे कोर्स के बारे में दे रखा है आप नीचे दिए गए चार्ट के अनुसार अपना कोर्स चुन सकते हैं।

v12th PCM के बाद 

( फिजिक्स,केमेस्ट्री, मैथ्स ) After 12th courses for pcm students


जिन विद्यार्थियों ने केमेस्ट्री, मैथ्स, फिजिक्स से 12th पास की है वे इंजीनियरिंग में अपना भविष्य बना सकते हैं साथ ही आईआईटी और जेईई की परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं। यदि आप इंजीनियरिंग की पढ़ाई नहीं करना चाहते वे स्नातक में बी.एससी, बी.ए, कर सकते हैं और होटल मैनेजमेंट का कोर्स कर सकते हैं। जिन विद्यार्थियों ने पी.सी.एम से 12th पास की है वे नीचे दिए गए चार्ट को देखकर अपने भविष्य के लिए अपना कोर्स निर्धारित कर सकते हैं।

 

12th के बाद NDA

यदि आप डिफेंस में जाना चाहते हैं तो आप आर्मी, इंडियन नेवी ,एयर फाॅर्स में किसी एक विभाग को चुनकर सरकारी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको पहले NDA की तैयारी कर सकते हैं।

v 12वीं वाणिज्य के बाद 

(12th Commerce Stream ke baad kya kare)



जिन बच्चों ने कॉमर्स स्ट्रीम से बारहवीं पास की है वे स्नातक में बी.कॉम कर सकते हैं। साथ ही अगर आप सरकारी नौकरी करना चाहते हैं तो आप बैंक में अकाउंटिंग के लिए तैयारी कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपका ग्रेजुएशन होना भी जरुरी है। यदि आप कोर्स करना चाहते हैं तो आप बी.बीए, बी.सीए, बी.एमएस आदि कोर्स कर सकते हैं आप नीचे दिए गए चार्ट के अनुसार आप अपना कोर्स चयन करके आप अपना भविष्य निर्धारित कर सकते हैं।

v 12वीं आर्ट्स के बाद 

(12th Arts Stream ke baad kya kare)



जैसे की आप सबने देखा होगा की आर्ट्स स्ट्रीम को कोई मान्यता नहीं देता और लोगो को लगता है की वे किसी भी क्षेत्र में नौकरी प्राप्त नहीं कर सकते। तो आपको बता दें की ऐसा कुछ नहीं है आर्ट्स में 12th पास करने के बाद आर्ट्स वालो के पास बहुत से कोर्स होते हैं व् सरकारी नौकरियों के लिए स्कोप भी रहता है। आपने सिविल सर्विसेस की परीक्षा के बारे में तो सूना ही होगा आप सिविल की परीक्षा के लिए भी तैयारी कर सकते हैं। आप यदि पॉलिटिक्स के क्षेत्र में जाना चाहते हो या वकील बन सकते हो साथ ही मार्केटिंग के लिए एम.बीए कर सकते हो। आप नीचे दिए चार्ट में देख सकते हैं की आप किस प्रकार का कोर्स कर सकते हो।

 After 12th in arts

v    12 वीं के बाद कुछ और कोर्स 

[After 12th course]

आप 12वीं के बाद डिप्लोमा, वोकेशनल कोर्स, प्रोफेशनल कोर्स कर सकते हैं। हम आपको बता देते है की आप किस प्रकार ऐसे कोर्स कर सकते हैं की आप अपनी लाइफ एन्जॉय भी कर सकते हैं और साथ ही साथ खूब सारे पैसे कमा सकते हैं।

v मास कम्युनिकेशन –

यदि आप रिपोर्टर बनना चाहते हैं तो आप मॉस कम्युनिकेशन का कोर्स कर सकते हैं। जिसमे आप एन्जॉय भी कर सकते हो आपको इधर उधर घूमने का मौका भी मिलेगा। और साथ ही आपको अच्छी सैलरी प्राप्त होगी। आप पत्रकारिता, न्यूज चैनल में नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। और आप वीडियोग्राफर , एंकर, रिपोर्टर में अपना भविष्य बना सकते हैं।

v टूरिज्म कोर्स 

अगर आपको घूमना बहुत अच्छा लगता है और आपको नई जगहों के बारे में जानने का बहुत शौक है तो आप टूरिज्म का कोर्स कर सकते हैं। टूरिज्म कोर्स इसीलिए बनाया गया है। इसमें आप घूम भी सकते हैं और साथ ही अच्छे -खासे पैसे कमा सकते हैं। इस कोर्स को करके आप खुद की ट्रैवल एजेंसी खोल सकते हैं।

v     होटल मैनेजमेंट

आजकल होटल मैनेजमेंट कोर्स बहुत प्रचलन में है। अगर आपको खाना बनाने का बहुत शौक है तो ये कोर्स आपके लिए काफी फायदेमंद होने वाला है आप किसी अच्छे से कॉलेज से होटल मैनेजमेंट का कोर्स कर सकते हैं। और एक अच्छे शेफ बन सकते हैं। और बाहर विदेश में जाकर भी शेफ की नौकरी कर सकते हैं जिससे की आपको अपनी पसंद की नौकरी भी मिल जाएगी और आप पैसे भी कमा सकते हैं।

v एग्रीकल्चर कोर्स After 12th

जैसे की आप सब जानते ही है की भारत में पहले नंबर पर कृषि को मान्यता दी जाती है फिर अन्य किसी चीज को। कृषि में भी विद्यार्थी अपना करियर बना सकते हैं। कृषि क्षेत्र को सुढृढ़ करने के लिए एग्रीकल्चर कोर्स कराये जाते हैं यदि आपको भी कृषि को लेकर रूचि है तो आप एग्रीकल्चर इंजीनियर, डेरी इंजीनियर का कोर्स कर सकते हैं। इसमें भी बहुत सारे और कोर्स होते हैं। और आप नीचे दी गयी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं –

v  फसल विशेषज्ञ

v  उर्वरक बिक्री प्रतिनिधि

v  खाद्य सूक्ष्मजीवविज्ञानी

v  खाद्य शोधकर्ता

v  संयंत्र आनुवंशिकीविद्

v  मिट्टी सर्वेक्षक

v  फार्म प्रबंधक

v  एग्रीकल्चर इंजीनियर

v  कृषि शोधकर्ता

लैंग्वेज कोर्स

अगर आपने 12th पास कर लिया है और आपको नई-नई भाषा सिखने का या बोलने का बहुत शौक है तो आपके लिए लेंग्वेज कोर्स सबसे अच्छा रहेगा। इस कोर्स से आपको नयी भाषा सिखने मिलेगी और साथ ही आपको विदेश में नौकरी का अवसर प्राप्त होगा और आप सरकारी नौकरी के लिए लेंग्वेज कोर्स के अंतर्गत आवेदन कर सकते हो। और आप टूरिज्म गाइडलाइन में भी लैंग्वेज कोर्स करके अच्छे पैसे कमा सकते हो।

v इवेंट मैनेजमेंट कोर्स बारहवीं के बाद

यदि आपको पार्टी करने का बहुत शौक है और साथ ही आप अपनी लाइफ एन्जॉय करना चाहते हो तो आप इवेंट मैनेजमेंट का कोर्स कर सकते हो और अच्छे पैसे कमा सकते हो। इसमें आपको विदेश जाने का भी मौका मिलेगा। और अच्छी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

v 12 वीं के बाद क्या करें: एनीमेशन कोर्स

आजकल जैसे की आपने देखा होगा की कार्टून फिल्मे बनती है इसमें एनिमेशन का प्रयोग किया जाता है। कार्टून फिल्मो में अपने एक्शन सीन तो देखे होंगे जिसमे एनिमेशन का प्रयोग तेजी से हो रहा है। आप कोर्स करके अपना भविष्य उज्ज्वल कर सकते हैं।

v12 वीं के बाद क्या करें से जुड़े कुछ प्रश्न और उनके उत्तर –

12th करने के बाद बच्चे किन -किन क्षेत्र में जाकर अपना भविष्य बना सकते हैं ?

12th के बाद बच्चे अपने स्ट्रीम के अनुसार अपने कोर्स चुन सकते हैं

बारहवीं पास करने के बाद पीसीएम के विद्यार्थी कौन -कौन से कोर्स कर सकते हैं ?

पीसीएम के विद्यार्थी इंजीनियरिंग कर सकते हैं और साथ ही साथ आईआईटी , जेईई की परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं। और स्त्रातक में बी.एससी कर सकते हैं।

12th में आर्ट्स स्ट्रीम वाले कौन सा कोर्स कर सकते हैं?

12th में आर्ट्स स्ट्रीम वाले एलएलबी, मॉस कम्युनिकेशन, बी.ए, ऍम.बीए जैसे कोर्स कर सकते हैं।

12th में कॉमर्स स्ट्रीम में परीक्षा पास करने के बाद विद्यार्थी कौन से कोर्स करके अपना भविष्य सफल बना सकते हैं ?

12th में कॉमर्स स्ट्रीम में परीक्षा पास करने के बाद विद्यार्थी बी.कॉम, कर सकते हैं। उसके बाद आप बैंक की तैयारी कर सकते हैं, या किसी कंपनी में अकाउंटिंग की नौकरी कर सकते हैं।

जैसे की हमने आपको ऊपर बताया की आप अपने स्ट्रीम के हिसाब से 12 वीं के बाद क्या करें किस प्रकार अपना कोर्स चुनकर अपना भविष्य निर्धारित कर सकते हो। यदि आप फिर भी अपने कोर्स को लेकर चिंतित है या आप कन्फ्यूज हो रहे हैं की आप कौन से कोर्स को करे या कौन से कोर्स को ना करे तो आप हमे कमेंट बॉक्स में मेसेज करे। हम आपको बताएंगे की आप किस तरह के कोर्स के लिए अप्लाई करे।

1 Comments

ऑनलाइन गुरुजी ब्लॉग में आपका स्वागत है
ऑनलाइन गुरुजी,ब्लॉग में आप शैक्षिक सामग्री, पाठ्यपुस्तकों के समाधान के साथ पाठ्यपुस्तकों की पीडीएफ भी डाउनलोड कर सकते हैं। प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए शैक्षिक सामग्री भी यहाँ उपलब्ध कराई जा रही है। यह वेबसाइट अभी प्रगति पर है। भविष्य में और सामग्री जोड़ी जाएगी। कृपया वेबसाइट को नियमित रूप से देखते रहें!

  1. 12th ke Baad Kya kare? 12वी के बाद जानिए करियर के अवसर:- जब एक किशोर 12वीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण कर लेता है तो उसके सामने सबसे बड़ी चुनौती अपने कैरियर के लिए आगे का रास्ता (12th ke Baad Kya kare) चुनने की होती है। यह आयु किशोरवस्था और युवावस्था का संधिकाल होता है जिसमें किशोर को एक उपयुक्त मार्गदर्शक की और अधिक जानने के लिए यहाँ पर क्लिक करे

    ReplyDelete
Previous Post Next Post