गणतंत्र दिवस 2022 देशभक्ति अनमोल वचन ( Republic Day or Gantantra Diwas Quotes & SMS in hindi)

गणतंत्र दिवस 2022 देशभक्ति अनमोल वचन ( Republic Day or Gantantra Diwas Quotes & SMS in hindi)




वीरों के बलिदान की कहानी हैं ये
 माँ के कुर्बान लालो की निशानी हैं ये
यूँ लड़ लड़ कर इसे तबाह ना करना
देश हैं कीमती
उसे धर्म के नाम पर नीलाम ना करना|

 

ऐ बन्दे !
ना हिन्दू बन, ना मुस्लिम,
न भ्रष्टाचार का गुलाम,

बस एक इंसान बन
कुछ ऐसे कर्म कर,
के खुद से कोई शर्म ना हो.

 इतना सुन्दर जीवन दिया हमें
कई लोगो की कुर्बानी ने
फेशन ने अँधा कर दिया हमे
जोश भरी जवानी में
क्या समझेंगे हम मौल इस आजादी का
कभी सहा नहीं दर्द हमने गुलामी का.|

माँ तूझे सलाम
तू मस्तक पर विराजे 
यही हैं मेरी शान
तिरंगा मिले कफन में मुझे
यही उपहार होगा तेरा
हर जीवन तेरे आँचल में खिले
यही अरमान होगा मेरा

सीमा पर लोग मरते हैं
वो खुशनसीब अमर हो जाते हैं
मेरी बदकिस्मती हैं ये
हम आम जिन्दगी जिए चले जाते हैं

दिल के तार जुड़ गए हैं उससे
बेवफाई ना होगी मुझसे

उसकी भक्ति में ही सुकून हैं
ऐ भारत माँ क्या तूझे मेरा मस्तक कुबूल हैं

खूबसूरती ऐसी हैं मेरे वतन की
शान हैं दिल में तिरंगे की

जिन्दगी से इतना प्यार न रह गया
भारत माँ का दुलार ही जीवन बन गया 

न पाल हिन्दू मुस्लिम का बैर
मेरी माँ के प्यार को न बना इतना गैर
उसके दिल में सभी समान हैं
सब मिलकर रहे इसी में उसकी शान हैं

क्या हिन्दू क्या मुस्लिम
क्या सिक्ख क्या ईसाई
मेरी माँ ने कहा था
हम सब हैं भाई-भाई

पैसे की चाह में देश छूट गया  
ऐ वतन मैं तुझसे दूर हो गया

न जानता था मैं
इस मिट्टी की खुशबू
न समझता था मैं
अपनों की आरजू

आज जब तिरंगा देखा मैंने
मेरे वतन की याद आने लगी
आज जब राष्ट्रगान सुना मैंने
मुझे वतन की खुशबू सताने लगी

ना जियों धर्म के नाम पर
ना मरो धर्म के नाम पर
इंसानियत ही हैं धर्म वतन का
बस जियों वतन के नाम पर

बचपन का वो भी एक दौर था
गणतंत्र में भी ख़ुशी का शौर था
ना जाने क्यूँ  मैं इतना बड़ा हो गया
इंसानियत में मज़हबी बैर हो गया



Post a Comment

ऑनलाइन गुरुजी ब्लॉग में आपका स्वागत है
ऑनलाइन गुरुजी,ब्लॉग में आप शैक्षिक सामग्री, पाठ्यपुस्तकों के समाधान के साथ पाठ्यपुस्तकों की पीडीएफ भी डाउनलोड कर सकते हैं। प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए शैक्षिक सामग्री भी यहाँ उपलब्ध कराई जा रही है। यह वेबसाइट अभी प्रगति पर है। भविष्य में और सामग्री जोड़ी जाएगी। कृपया वेबसाइट को नियमित रूप से देखते रहें!

Previous Post Next Post