आयकर रिटर्न (ITR) दाखिल करने, बैंक खाता (Bank Account) खोलने और कई तरह के लेनदेन सहित तमाम जगहों पर पैन कार्ड (PAN Card) की जरूरत होती है।
मौजूदा समय में पैन कार्ड एक बहुत ही जरूरी केवाईसी दस्तावेज है। इसीलिए, आपके पास पैन कार्ड होना चाहिए। लेकिन, अगर आप इसके खो जाने से डरते हैं और चहते हैं कि आपको यह हर समय अपने साथ रखना न पड़े तो आज हम आपको ई-पैन कार्ड के बारे में जानकारी देने वाले हैं।
How To Download e-PAN Card? (ई-पैन कार्ड कैसे डाउनलोड करें?)
https://www.incometax.gov.in/iec/foportal पर लॉगइन करें। यह आयकर विभाग की आधिकारिक वेबसाइट है।
- यहां Instant E -PAN पर क्लिक करें।
- फिर New E-PAN पर जाएं।
- अब अपना पैन नंबर डालें।
- पैन नंबर याद नहीं है तो आधार नंबर डालें
- नियम और शर्तों को 'स्वीकार करें'।
- रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी को भरें।
- दिए गए विवरण को पढ़ें और फिर 'कन्फर्म' करें।
- अब पीडीएफ फॉर्मेट में ई-पैन कार्ड आपकी ईमेल आईडी पर आ जाएगा।
- यहां से आप 'ई-पैन' डाउनलोड कर लें।
अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और share जरूर करें !
इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…
Sanoj Kumar 445
ReplyDelete